You are here: Homeस्वास्थ्यअस्पताल

Business (20)

नई दिल्लीयुवाओं के लिए आज नौकरी पाना किसी जंग जीतने से कम नहीं है। देश में हर साल सैंकड़ो छात्र कॉलेज से डिग्री लेकर निकल रहे हैं, लेकिन हाथ में डिग्री होने के बावजूद वह बेरोजगार हैं। अगर हम आंकड़ों की बात करें तो ये काफी डरा देने वाला है, क्योंकि भारत दुनिया के सबसे ज्यादा बेरोजगारों का देश बन गया है।

 भारत की 11 फीसदी आबादी लगभग 12 करोड़ लोग बेराजगार हैं।

 2015-16 में बेरोजगारी की दर 5 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

जहां 12 करोड़ लोग बेरोजगार हैं, वहीं 2015 में सिर्फ 1 लाख 35 हजार लोगों को ही नौकरी मिली।

वहीं चार साल से 550 नौकरियों रोज खत्म हो रही हैं।

 इन चार सालों में महिलाओं की बेराजगारी दर 8.7 तक पहुंच गई है.

श्रम रोजगार की रिपोर्ट कहती हैं कि स्वरोजगार के मौके घटे हैं, और नौकरियां कम हुई हैं।

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि ऐसे मोबाइल नंबर जो आधार से नहीं जोड़े गए हैं तो उन्हें बंद नहीं किया जाएगा। विभाग ने कहा कि आधार और मोबाइल नंबर को जोड़ने पर अभी तक कुछ फैसला नहीं हुआ है क्योंकि मामला सुप्रीम कोर्ट के अधीन है। आधार-मोबाइल जोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट में 13 नवंबर को सुनवाई होगी।

नई दिल्ली।। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए सरकार अब दूसरे विकल्पों पर भी विचार कर रही है। निजता के अधिकार के तहत लोग सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे थे, अब सरकार अन्य आईडी प्रूफ्स के जरिए वैरिफिकेशन प्रॉसेस पूरा करने के बारे में विचार कर रही है। आईडी में राशन कार्ड, लाइसेंस और पासपोर्ट शामिल किए गए हैं। 

इस स्मार्टफोन के कैशबैक ऑफर को पाने के लिए स्मार्टफोन यूजर्स को 36 महीनों तक लगातार 150 रुपये का रीचार्ज करवाना होगा. यूजर्स को 18 महीने बीत जाने के बाद 999 रुपये कैशबैक दिया जाएंगे

रिलायंस के जियो फोन की चुनौती से निपटने के लिए एयरटेल के बाद वोडाफोन ने भी माइक्रोमैक्स के साथ मिलकर 999 रुपये की कीमत में भारत 2 अल्ट्रा स्मार्टफोन लॉन्च किया है. वोडाफोन-माइक्रोमैक्स का यह 4G स्मार्टफोन नवंबर के पहले हफ्ते में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. हालांकि वोडाफोन यूजर्स को यह स्मार्टफोन खरीदने के लिए शुरुआत में 2,899 रुपये चुकाने होंगे.

नई दिल्ली।। भारत में ज्यादातर लोग सिर्फ सोना इसलिए खरीदते हैं कि उन्हें इसपर अच्छा मुनाफा होता है। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड (SGB) लॉन्च किया है, जिसका दाम 2971 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है।

वित्ता मंत्रालय ने गबताया है कि इसके लिए आवेदन 23 से 25 अक्टूधबर तक किया जा सकता है। 30 अक्टूकबर को निपटान की तिथि पर निर्गम मूल्य 2,971 रुपए प्रति ग्राम होगा। यह बिक्री सरकारी गोल्डि बॉन्ड योजना जारी करने के लिए दिसबंर तक के घोषित कार्यक्रम के तहत की जा रही है। इस कार्यक्रम के मुताबिक यह 9 अक्तूबर से 27 दिंसबर तक प्रत्येक सोमवार से बुधवार तक इसकी खरीद की जा सकेगी। इस कार्यक्रम के तहत पहली बिक्री 9-11 अक्टू बर तक चली थी।

बयान में कहा गया है कि गोल्ड1 बॉन्डट के लिए ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल माध्यम के जरिए भुगतान करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इस योजना के तहत, अधिक से अधिक 500 ग्राम और कम से कम 1 ग्राम सोने के मूल्य तक के गोल्डक बॉन्ड खरीद सकते हैं। बांड एक ग्राम सोने और उसके गुणक इकाइयों में होते हैं। इनमें निवेशकर्ता को सालाना 2.75 प्रतिशत का छोटा ब्याज भी दिया जाता है।

नई दिल्ली।। सरकार लोगों की मुश्किलें को दूर करन और विकास परक बनाने के लिए लगातार GST में बदलाव कर रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री का कहना है कि जल्द ही रियल स्टेट को जीएसटी के तहत लाया जा सकता है, जिससे लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि गुवाहाटी में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है।

जीएसटी काउंसिल ने निर्णय किया है कि अब से 1.5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को 3 महीने में एक बार जीएसटी रिटर्न दाखिल करना होगा। कंपाउंडिंग स्कीम की सीमा को भी 75 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ कर दिया गया। वहीं, इनपुट सब्सिडी का लाभ देने के लिए 5 सदस्यीय मंत्रिसमूह का गठन करने का फैसला हुआ है।

नई दिल्ली।। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर फेस्टिव धमाका डेज सेल चल रही है। इस सेल में सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S7 को आप 8000 रुपए में खरीद सकते हैं।इस फोन की कीमत 46,000 रुपए है। इस फोन को कंपनी ने 2016 में लॉन्च किया था। फ्लिपकार्ट की सेल में इस फोन को 32 प्रतिशत ऑफ के साथ 30,990 रुपए में बेचा जा रहा है। इसके साथ ही फोन पर 23000 रुपए का एक्सचेंज ऑफर भी दिया जा रहा है। यानि अगर आप बताएं गए फोन को एक्सचेंज करते हैं तो ये फोन आपको 7990 रुपए में मिल जाएगा। लेकिन सबसे ज्यादा एक्सचेंज प्राइस iPhone 7 Plus पर दिया जा रहा है जो कि 20000 रुपए है। दूसरे फोन्स पर इतना एक्सचेंज प्राइस नहीं मिल रहा है।

नई दिल्ली।।पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप सस्ते में पेट्रोल और डीजल ले सकते हैं। दरअसल सरकारी सेवा डिजिटल इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाने के बाद उसकी पेमेंट भीम ऐप या कार्ड स्वाइप के जरिए देते हैं तो आपको दोनों की वास्तविक कीमत के मुकाबले कम पैसे चुकाने पड़ेंगे। डिजिटल इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक खरीदे गए पेट्रोल का भुगतान भीम ऐप या कार्ड स्वाइप के जरिए करते हैं तो आपको प्रति लीटर 49 पैसे का डिस्काउंट मिलेगा। इसी तरह डीजल पर प्रति लीटर 41 पैसे की छूट दी जा रही है। 

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि जिन दुकानों को तंबाकू के उत्पाद बेचने का लाइसेंस मिलेगा वे ऐसा कोई गैर-तंबाकू उत्पाद नहीं बेच सकेंगी, जिनसे बच्चे आकर्षित हों। मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार अरुण कुमार झा ने कहा, "तंबाकू उत्पाद बेचने वाली दुकानों पर अब बच्चों के उपभोग की वस्तुएं जैसे टॉफी, चिप्स, बिस्किट नहीं बेचे जा सकेंगे।"

Contact Us

About Us

Udyog Vihar Newspaper is one of the renowned media house in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Udyog Vihar’ is founded by Mr. Satendra Singh.