You are here: Homeदेशव्यापारजीएसटी के बाद एक करोड़ से ज्यादा कारोबारी हुए रजिस्टर

जीएसटी के बाद एक करोड़ से ज्यादा कारोबारी हुए रजिस्टर Featured

Written by  Published in Business Tuesday, 27 March 2018 12:48

नई दिल्ली॥ देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को लागू होने के लगभग 9 महीने बाद एक करोड़ से ज्यादा कारोबारी रजिस्टर हो चुके हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने रजिस्टर हुए कारोबारियों का आंकड़ा जारी यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक 25 मार्च 2018 तक कुल 1.05 करोड़ कारोबारी GST के तहत रजिस्टर हो चुके हैं। इनमें से 18.17 लाख कंपोजीशन डीलर हैं जिन्हें हर तिमाही में रिटर्न भरना होता है और बाकी 86.37 लाख वो करदाता हैं जिन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करना होता है।

वित्त मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि 25 मार्च तक फरवरी महीने के लिए 59.51 लाख GSTR 3B रिटर्न दाखिल हो चुके हैं जो इस टैक्स के तहत रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं का लगभग 69 प्रतिशत है। फरवरी के लिए GSTR 3B रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारिख 20 मार्च थी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक फरवरी के लिए देश में GST के तहत कुल 85174 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। कुल राजस्व में से 14945 करोड़ रुपए CGST, 20456 करोड़ रुपए SGST और 42456 करोड़ रुपए IGST के तौर पर प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा 7317 करोड़ रुपए कंपन्सेशन सेस के तौर पर भी प्राप्त हुए हैं। जनवरी के मुकाबले फरवरी में GST कलेक्शन में हल्की कमी दर्ज की गई है, जनवरी के दौरान कुल 86318 करोड़ रुपए की कलेक्शन हुई थी।

Read 130 times

Photos

एडिटर ओपेनियन

दावोस: PM मोदी ने CEOs के साथ की बैठक, भारत के विकास और बिजनेस के अवसरों की 10 बातें

दावोस: PM मोदी ...

नई दिल्ली॥ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंग...

एसबीआई ने कमाया 12.35% का शुद्ध लाभ

एसबीआई ने कमाया...

मुंबई॥ देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टे...

इंफोसिस को जबरदस्त मुनाफा, शेयर में तेजी!

इंफोसिस को जबरद...

मुंबई।। इंफोसिस लिमिटेड ने इस वित्त वर्ष...

नैनो का CNG मॉडल लॉन्च, कीमत 2.52 लाख

नैनो का CNG मॉड...

मुंबई।। टाटा ने नैनो का सीएनजी मॉडल लॉन्...

Video of the Day

Contact Us

About Us

Udyog Vihar Newspaper is one of the renowned media house in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. ‘Udyog Vihar’ is founded by Mr. Satendra Singh.